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अतिमा/सुमित्रानंदन पंत

1. गीतों का दर्पण

यदि मरणोन्मुख वर्तमान से
ऊब गया हो कटु मन,
उठते हों न निराश लौह पग
रुद्ध श्वास हो जीवन !
रिक्त बालुका यंत्र,…खिसक हो
चुके सुनहले सब क्षण,
क्यों यादों में बंदी हो
सिसक रहा उर स्पन्दन !

तो मेरे गीतों में देखो
नव भविष्य की झाँकी,
नि:स्वर शिखरों पर उड़ता
गाता सोने का पाँखी ।
चीर कुहासों के क्षितिजों को
भर उड़ान दिग् भास्वर,
वह प्रभात नभ में फैलाता
स्वर्णिम लपटों के पर !

दुविधा के ये क्षितिज,-
मौन वे श्रद्धा शुभ्र दिगंतर,
सत्यों के स्मित शिखर,
अमित उल्लास भरे ये अंबर !
नीलम के रे अंतरिक्ष,
विद्रुम प्रसार दिग् दीपित,
स्वप्नों के स्वर्गिक दूतों की
पद चापों से कंपित !

प्राणों का पावक पंछी यह,
मुक्त चेतना की गति,
प्रीति मधुरिमा सुषमा के स्वर,
अंतर की स्वर संगति !
उज्जवल गैरिक पंख, चंचु
मणि लोहित, गीत तरंगित,
नील पीठ, मुक्ताभ वक्ष,
चल पुच्छ हरित दिग्लंबित !

दृढ़ संयम ही पीठ, शांति ही
वक्ष, पक्ष मन चेतन,
पुच्छ प्रगति क्रम, सुरुचि चंचु,
लुंठित छाया भू जीवन !
हीरक चितवन, मनसिज शर-से
स्वर्ण पंख निर्मम स्वर,
मर्म तमस को वेध, प्रीति व्रण
करते उर में नि:स्वर !

दिव्य गरुड़ रे यह, उड़ता
सत रज प्रसार कर अतिक्रम,
पैने पंजों में दबोच, नत
काल सर्प सा भू तम !
वह श्रद्धा का रे भविष्य,–
जो देश काल युग से पर,
स्वप्नों की सतरंग शोभा से
रंग लो हे निज अंतर !

मन से प्राणों में, प्राणों से
जीवन में कर मूर्तित,
शोभा आकृति में जन भू का
स्वर्ग करो नव निर्मित !
उस भविष्य ही की छाया
इस वर्तमान के मुख पर,
सदा रेंगता रहा रहस छवि…
इंगित पर जो खिंचकर ।

यह भावी का वर्तमान रे
युग प्रभात सा प्रहसित,
कढ़ अतीत के धूमों से जो
नव क्षितिजों में विकसित !
यदि भू के प्राणों का जीवन
करना हो संयोजित,
तो अंतरतम में प्रवेश कर
करो बाह्य पट विस्तृत !

वर्तमान से छिन्न तुम्हें जो
लगता रिक्त भविष्यत्-
वह नव मानव का मुख,
अंकित काल पटी पर अक्षत !
नहीं भविष्यत् रे वह,
मानवता की आत्मा विकसित,
जड़ भू जीवन में, जन मन में
करना जिसे प्रतिष्ठित !

यदि यथार्थ की चकाचौंध से
मूढ़ दृष्टि अब निष्फल,–
डुबो गीतों में, जिनका
चेतना द्रवित अंतस्तल !
लहराता आनंद अमृत रे
इनमें शाश्वत उज्जवल,
ये रेती की चमक न,
प्यासा रखता जिसका मृग जल !

यदि ह्रासोन्मुख वर्तमान से
ऊब गया हो अब मन,
गीतों के दर्पण में देखो
अपना श्री-नव आनन ।

2. स्मृति

वन फूलों की तरु डाली में
गाती अह, निर्दय गिरि कोयल,
काले कौओं के बीच पली,
मुँहजली, प्राण करती विह्वल !
कोकिल का ज्वाला का गायन,
गायन में मर्म व्यया मादन,
उस मूक व्यथा में लिपटी स्मृति,
स्मृति पट में प्रीति कथा पावन !

वह प्रीति तुम्हारी ही प्रिय निधि,
निधि, चिर शोभा की ! (जो अनंत
कलि कुसुमों के अंगों में खिल
बनती रहती जीवन वसंत ! )
उस शोभा का स्वप्नों का तन,
(जिन स्वप्नों से विस्मित लोचन ।–
जो स्वप्न मूर्त हो सके नहीं,
भरते उर में स्वर्णिम गुंजन ! )

उस तन कीभाव द्रवित आकृति,…
(जो धूपछाँह पट पर अंकित । )
आकृति की खोई सी रेखा
लहरों में वेला सी मज्जित !

यौवन बेला वह, स्वप्न लिखी
छबि रेखाएँ जिसमें ओझल,
तुम अंर्तमुख शोभा धारा
बहती अब प्राणों में शीतल !
प्राणों की फूलों की डाली
स्मृति की छाया मधु की कोयल,
यह गीति व्यथा, अंर्तमुख स्वर,
वह प्रीति कथा, धारा निश्चल !

3. आत्मबोध

आड़ू नीबू की डालों सी…
स्वर्ण शुभ्र कलियों में पुलकित,…
तुम्हें अंक भरने को मेरी
बांहें युग युग से लालायित !
ओ नित नयी क्षितिज की शोभे,
पत्र हीन मैं पतझर का वन,…
शून्य नील की नीरवता को
प्राणों में बाँधे हूँ उन्मन !

मुझमें भी बहता वन शोणित
हरा भरा,-मरकत सा विगलित,-
मूक वनस्पति जीवन मेरा
मलय स्पर्श पा होता मुकुलित !
वन का आदिम प्राणी तरु मैं
जिसने केवल बढ़ना जाना,…
यह संयोग कि खिले कुसुम कलि,
नीड़ों ने बरसाया गाना !

माना, इन डालों में कांटे,
गहरे चिंतन के जिनके व्रण,-
मर्म गूँज के बिना मधुप क्या
होता सुखी, चूम मधु के कण ?
अकथित थी इच्छा,-सुमनों में
हँस, उड़ गई अमित सुगंध बन,
मूल रहे मिट्टी से लिपटे
आए बहु हेमंत, ग्रीष्म, घन !

अन फिर से मधु ऋतु आने को,-
पर, मैं जान गया हूँ, निश्चित
मैं ही स्वर्ग शिखाओं में जल
नए क्षितिज करता हूँ निर्मित !
यह मेरी ही अमृत चेतना,-
रिक्त पात्र बन जिसका पतझर
नयी प्राप्ति के नव वसंत में
नव श्री शोभा से जाता भर !

4. प्रकाश, पतंगे, छिपकलियाँ

वह प्रकाश, वे मुग्ध पतंगे,
ये भूखी, लोभी छिपकलियाँ,
प्रीति शिखा, उत्सर्ग मौन,
स्वार्थों की अंधी चलती गलियाँ !

वह आकर्षण, वे मिलनातुर,
ये चुपके छिप घात लगातीं,
आत्मोज्वल वह, विरह दग्ध वे,
ये ललचा, धीरे रिरियातीं !

ऊर्ध्व प्राण वह, चपल पंख वे,
रेंग पेट के बल ये चलतीं, —
इनके पर जमते तो क्या ये
आत्म त्याग के लिए मचलतीं ?

छि:, फलाँग भर ये, निरीह
लघु शलभों को खाते न अघातीं
नोंच सुनहले पंख निगलतीं, —
दीपक लौं पर क्या बलि जातीं ?

उच्च उड़ान नहीं भर सकते
तुच्छ बाहरी चमकीले पर,
महत् कर्म के लिये चाहिए
महत् प्रेरणा बल भी भीतर !

पर, प्रकाश, प्रेमी पतंग या
छिपकलियाँ केवल प्रतीक भर,
ये प्रवृतियाँ भू मानव की,
इन्हें समझ लेना श्रेयस्कर!

ये आत्मा, मन, देह रूप हैं,
साथ-साथ जो जग में रहते,
शिखा आत्म स्थित, ज्योति स्पर्श हित
अंध शलभ तपते, दुख सहते !

पर, प्रकाश से दूर, विरत,
छिपकली साधती कार्य स्वार्थ रत,
ऊपर लटक, सरकती औंधी,
कठिन साधना उसकी अविरत !

उदर देह को भरना, जिससे
मन पंखों पर उड़, उठ पाए,
आत्मा लीन रहकर प्रकाश को
मार्ग सुझाना, मन खिंच आए !

तुच्छ सरट से उच्च ज्योति तक
एक सृष्टि सोपान निरंतर,
जटिल जगत्, गति गूढ़ , मुक्त चिति,
तीनों सत्य,– व्याप्त जगदीश्वर !

लेखक

  • सुमित्रानंदन पंत

    पंत जी का मूल नाम गोसाँई दत्त था। इनका जन्म 1900 ई. में उत्तरांचल के अल्मोड़ा जिले के कौसानी नामक स्थान पर हुआ। इनकी प्रारंभिक शिक्षा कौसानी के गाँव में तथा उच्च शिक्षा बनारस और इलाहाबाद में हुई। युवावस्था तक पहुँचते-पहुँचते महात्मा गाँधी के असहयोग आंदोलन से प्रभावित होकर इन्होंने पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी। उसके बाद वे स्वतंत्र लेखन करते रहे। साहित्य के प्रति उनके अविस्मरणीय योगदान के लिए इन्हें कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। इन्हें भारतीय ज्ञानपीठ पुरस्कार, साहित्य अकादमी पुरस्कार, सोवियत लैंड नेहरू पुरस्कार मिले। भारत सरकार ने इन्हें पद्मभूषण से सम्मानित किया। इनकी मृत्यु 1977 ई. में हुई। रचनाएँ-पंत जी ने समय के अनुसार अनेक विधाओं में कलम चलाई। इनकी रचनाएँ निम्नलिखित हैं- काव्य- वीणा, ग्रंथि , पल्लव, गुंजन, युगवाणी, ग्राम्या, चिदंबरा, उत्तरा, स्वर्ण किरण, कला, और बूढ़ा चाँद, लोकायतन आदि हैं। नाटक-रजत रश्मि, ज्योत्स्ना, शिल्पी। उपन्मस-हार। कहानियाँ व संस्मरण-पाँच कहानियाँ, साठ वर्ष, एक रेखांकन। काव्यगत विशेषताएँ-छायावाद के महत्वपूर्ण स्तंभ सुमित्रानंदन पंत प्रकृति के चितेर कवि हैं। हिंदी कविता में प्रकृति को पहली बार प्रमुख विषय बनाने का काम पंत ने ही किया। इनकी कविता प्रकृति और मनुष्य के अंतरंग संबंधों का दस्तावेज है। प्रकृति के अद्भुत चित्रकार पंत का मिजाज कविता में बदलाव का पक्षधर रहा है। आरंभ में उन्होंने छायावाद की परिपाटी पर कविताएँ लिखीं। पल-पल परिवर्तित प्रकृति वेश इन्हें जादू की तरह आकृष्ट कर रहा था। बाद में चलकर प्रगतिशील दौर में ताज और वे आँखें जैसी कविताएँ लिखीं। इसके साथ ही अरविंद के मानववाद से प्रभावित होकर मानव तुम सबसे सुंदरतम जैसी पंक्तियाँ भी लिखते रहे। उन्होंने नाटक, कहानी, आत्मकथा, उपन्यास और आलोचना के क्षेत्र में भी काम किया है। रूपाभ नामक पत्रिका का संपादन भी किया जिसमें प्रगतिवादी साहित्य पर विस्तार से विचार-विमर्श होता था। पंत जी भाषा के प्रति बहुत सचेत थे। इनकी रचनाओं में प्रकृति की जादूगरी जिस भाषा में अभिव्यक्त हुई है, उसे स्वयं पंत चित्र भाषा की संज्ञा देते हैं।

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